भंवरी देवी के हत्यारों के बच्चों को कॉंग्रेस पार्टी का टिकट

0
9

शुक्रवार को कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली प्रत्याशी सूची जारी की। इसमें सबसे चौकाने वाली बात है कि कांग्रेस ने भंवरी देवी हत्याकांड में आरोपी मलखान सिंह और महिपाल मदेरणा के बच्चों को भी टिकट दिया है। मलखान सिंह के पुत्र महेंद्र विश्नोई और महिपाल मदेरणा की बेटी दिव्या मदेरणा इस बार कांग्रेस के प्रत्याशियों में शामिल है। मदेरणा परिवार की पारंपरिक सीट ओसिया से दिव्या मदेरणा को प्रत्यशी बनाया गया है.

कांग्रेस की पहली सूची में 152 उम्मीदवारों के नाम घोषित हुए जिनमें से 8 जोधपुर के लिए है। इसमें सरदारपुरा से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिलाड़ा से हीरालाल मेघवाल, लोहावट से सत्यनारायण विश्नोई समेत कई दिग्गज नेताओं को टिकट दिया गया है. इनमें अशोक गहलोत, हीरालाल मेघवाल व भंवर बलाई के अलावा सभी नए चेहरे हैं.

कांग्रेस ने रावणा राजपूत समाज के वोटों को साधने के लिए भी बड़ा दाव खेला है। इस बार बड़ा बदलाव करते हुए जोधपुर शहर सीट पर ओबीसी प्रत्याशी मनीषा पवार को मैदान में उतारा है. मनीषा पवार रावणा राजपूत समुदाय से आती हैं.

कयास लगाए जा रहे थे कि शायद इस बार जोधपुर शहर की तीसरी सीट सूरसागर से किसी हिन्दू ब्राह्मण को टिकट दिया जा सकता है, पर अब खबरें आ रही है कि हर बार की तरह इस बार भी मुस्लिम उम्मीदवार को ही उतारा जाएगा।

उधर शेरगढ़ में पार्टी को प्रत्याशी नहीं मिल रहा है, स्थानीय स्तर पर दो बार हार चुके उम्मेद सिंह की दावेदारी है, लेकिन वे भी राहुल गांधी की गाइड लाइन में फिट नहीं बैठते. ऐसे में इस सीट पर सस्पेंस बरकरार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here